Pages

Wednesday, August 5, 2020

मार्केटिंग - सोशल मीडिया

डिजिटल मार्केटिंग - सोशल मीडिया

   सोशल मीडिया आज अनिवार्य रूप से माउथ मार्केटिंग का शब्द है।  सामाजिक क्षेत्र में आपके साथ ऑनलाइन लोगों को जोड़ने से इस बात को फैलाने में मदद मिलती है कि आपकी कंपनी क्या है और आपके उत्पाद और सेवाएँ क्या हैं।

   SEO और सोशल मीडिया

   कई टीमों के लिए, SEO और सोशल मीडिया पर अलग-अलग काम करने वाले लोगों के अलग-अलग सेट हैं;  हालाँकि, यह परिदृश्य हाल ही में बदल रहा है।

   दोनों अभी भी आधिकारिक रूप से अलग-अलग टीमों से संबंधित हो सकते हैं, लेकिन सोशल मीडिया मार्केटर्स को एसईओ रणनीतिकार के एजेंडे के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी, ताकि SEO रणनीति  को बढ़ावा देने के साथ हाथ से जा सके।

   SEO रणनीतिकारों को यह भी जानने की जरूरत है कि सोशल मीडिया  के साथ काम करने के लिए कैसे सामाजिक संकेतों को प्राप्त करने के लिए उन्हें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनकी कंपनी खोज में उच्च स्थान पर है।

   4

   व्यवसाय के लिए सोशल मीडिया के दो कार्य हैं -

   क्या आप बातचीत और साझा करने में भाग ले रहे हैं?

   क्या आप सुन रहे हैं और निगरानी कर रहे हैं कि आपके बारे में क्या कहा जा रहा है?

   सोशल मीडिया मार्केटिंग शुरू करें

   यदि आप अपनी सोशल मीडिया रणनीति के साथ स्क्रैच से शुरू कर रहे हैं, तो यहां आपको आरंभ करने के लिए बुनियादी कदम हैं -

   चरण 1 - अपना सामाजिक नेटवर्क चुनें

   चरण 2 - अपने कीवर्ड में लोड करने के लिए याद करते हुए अपनी प्रोफ़ाइल पूरी तरह से पूरा करें

   चरण 3 - अपनी आवाज़ और आवाज़ ढूंढें

   चरण 4 - अपनी पोस्टिंग रणनीति चुनें - कितनी बार, कब, और किस प्रकार की सामग्री

   चरण 5 - विश्लेषण और परीक्षण करें

   चरण 6 - स्वचालित और संलग्न करें

   जबकि हम ट्यूटोरियल के उत्तरार्ध में बारीकियों में शामिल हो रहे हैं, यहाँ कुछ चीजें हैं जो आपके सामान्य सोशल मीडिया रणनीति के लिए विचार करने के लिए हैं।

   सोशल मीडिया रणनीति की सूची में फेसबुक सबसे ऊपर है

   कई लोगों के लिए, सोशल मीडिया फेसबुक से शुरू होता है।  बस, एक पृष्ठ का होना पर्याप्त नहीं है।  परिष्कृत सामग्री विपणन अब फेसबुक पर सगाई को बढ़ावा देने का तरीका है।  यदि आपके व्यवसाय में सामग्री विपणन रणनीति या ब्लॉग नहीं है, लेकिन एक मजबूत फेसबुक उपस्थिति बनाए रखना चाहता है, तो यह फेसबुक के लिए सामग्री विपणन रणनीति बनाने का समय हो सकता है।  हमें इस बारे में अधिक जानकारी बाद के अध्याय में मिलेगी।

   मोबाइल के लिए ऑप्टिमाइज़ करें

   सभी सोशल मीडिया प्रयासों को मोबाइल के लिए अनुकूलित करने की आवश्यकता है।  आपने शायद सुना है, लेकिन सभी को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनकी वेबसाइट मोबाइल के लिए अनुकूलित है।  सोशल मीडिया प्रबंधकों को यह सुनिश्चित करने के लिए जागरूक होना चाहिए कि वे जो भी प्रारूप को बढ़ावा देते हैं, उनका प्रारूप (विशेष रूप से वे जो उनकी कंपनी की वेबसाइट पर लोगों को शामिल करते हैं) मोबाइल के लिए अनुकूलित है।  सोशल मीडिया पर उपयोग की जाने वाली किसी भी छवि को मोबाइल पर अनुकूलित उपयोगकर्ता अनुभव के लिए भी देखा जाना चाहिए।

   मानव अनुभव पर जोर दें

   यह डिजिटल हो सकता है, लेकिन आपको "मानव अनुभव" पर विचार करने की आवश्यकता है।  Google और फेसबुक ने "मानव अनुभव" पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए व्यवसायों को प्रेरित करने के लिए अपने प्लेटफार्मों में बदलाव किए हैं।  सोशल मीडिया मार्केटर्स के लिए, आपके सोशल मीडिया पोस्ट को अधिक प्रासंगिक होने की जरूरत है, अपने दर्शकों को अधिक मूल्य प्रदान करें, और सगाई को अधिक "मानव" होने की आवश्यकता है।  "

No comments: