Pages

Sunday, May 2, 2021

बड़े भाई साहब

लेकर आया हूं आपके लिए एक स्टोरी  टाइटल है बड़े भाई साहब की सहूलियत के लिए हमने इस कहानी को कुछ सरल बना दिया है उम्मीद है आप इस एंजॉय करेंगे

 5 साल बड़े थे उन्होंने भी उम्र में पढ़ना शुरू किया जब मैंने शुरू किया था लेकिन पढ़ाई के मामले में काम नहीं करना चाहते थे 1 साल का काम 2 साल में 2 साल लग जाते थे उनका कहना था कि नहीं होगा मजबूत बनेगा 14 साल के थे मैं तुझे हरदम किताबें खोलकर बैठे रहते और शायद दिमाग को आराम देने के लिए कभी कॉपी पर कभी किताब के कबर पर चिड़ियों कुत्तों बिल्लियों की तस्वीरें बनाया करते थे कभी कभी एक ही नाम या शब्द या लाइन को 10 to 30 पर लिख डालते कभी-कभी हद ही शब्द रचना करते हैं जिसमें न कोई अर्थ होता और ना कोई तालमेल मतलब एक बार उनकी कॉपी पर मैंने यह लिखा देखा मीणा भाइयों भाइयों दरअसल भाई भाई राधेश्याम श्री कहां थी

 
सवाल किसी आवाज में पूजा जाता था और इसका जवाब मेरे पास तो सिर्फ जब भी अपने मुंह से यह बात क्यों नहीं निकलती किधर बाहर खेल रहा था मेरी चुप्पी कह देती थी कि मुझे अपनी गलती स्वीकार है और भाई साहब के पास इसके सिवा और कोई इलाज नहीं था कि प्यार और गुस्से से मिले हुए शब्दों से मेरा स्वागत करें इस तरह अंग्रेजी पढ़ोगे तो जिंदगी भर पढ़ते ही रहोगे और नहीं आएगा और ना कोई हंसी खेल नहीं है अगर ऐसा हो रहोगे अगर तुम्हें इसी तरह उम्र करनी है तो ठीक है चले जाओ खेलो अरे भाई पिताजी की बात करते हो पर सुनकर आंसू बहाने लगता जवाब ही गलती तो मैंने की लेकिन इतनी मेहनत मुझे तो चक्कर आ जाता था लेकिन घंटे 2 घंटे बाद निराशा के बादल फट जाते हैं और मैं करता कि आगे से खूब मन लगाकर पढ़ लूंगा उसके बाद में चटपटे टाइम टेबल बना डालता बिना पहले से प्लान बनाएं बिना कोई स्कीम तैयार किए काम कैसे शुरू करें टाइम टेबल में खेलकूद का नशा उतर जाता तो मैं सुबह उठना 6:00 बजे नहा कर नाश्ता करने बैठ जाना है 8:00 तक 8:00 से 9:00 तक 9:00 से 9:30 तक हिस्ट्री और स्कूल से वापस आकर आधा घंटा आराम गेम शुरू हो जाता मैदान कि वह हरियाली हल्की-हल्की फुटबॉल की उछल कूद कबड्डी के बताओ कि वॉलीबॉल की विधि और पूर्ति जान और जबरदस्त रूप से खींच ले जाती और वहां जाते ही मैं सब कुछ भूल जाता जानलेवा टाइम टेबल आंख फोड़ पुस्तकें कुछ याद नहीं रहता और फिर भाई साहब को ज्ञान देने का वाट लगाने का मौका मिल जाता वैसे भी भागता था उनकी आंखों से दूर रहने की कोशिश करता हूं और मेरी जान निकली ऐसा लगता था जैसे हमेशा एक तलवार लटक रही है और मुसीबत के बीच में भी आदमी और माया के बंधन में खड़ा रहता है और को नहीं छोड़ सकता था मैं पास हो गया और पोस्ट आया अब मेरी और उनके बीच सिर्फ 2 साल का फर्क है जी में आया भाई साहब से पूछो आपकी और तपस्या कहां गई मुझे देखिए मदद से खेलता फिरा और क्लास में फर्स्ट आया लेकिन इतने दुखी है कि मुझे उनसे हमदर्दी हुई और उनके घाव पर नमक छिड़कने का विचार ही बहुत गलत लगने लगा मुझे अपने ऊपर कुछ कम हुआ और भाई साहब पर नहीं रहा मैं आजादी से खेलकूद में शामिल होने लगा दिल मजबूर था अगर उन्होंने फिर से मेरी इंसल्ट की तो मैं told दूंगा थोड़ी

जब मैं सुबह का सारा समय गुल्ली डंडा खेल कर आने के समय लौटा तो भाई साहब ने मानव तलवार खींच ली और मुझ पर टूट पड़े देखता हूं इस साल पास हो गए और क्लास में फर्स्ट आया तो तुम्हारा दिमाग खराब हो गया है मगर भाई जान घमंड तो पढ़ो पढ़ो का नहीं रहा तुम क्या चीज हो तुम ने हिस्ट्री में रावण का हाल तो पढ़ा ही होगा उसके चरित्र से तुमने कौन सा सबक लिया अच्छी बात नहीं है मराठी सब लोगों को क्या परवाह तो वही देखते हैं जो भी लिखा है कि आई सुना है तो यह सब खुराफात याद करनी पड़ेगी कह दिया कि समय के पंख वाली टिप्पणी कैसे कम करना हो आप कभी सामने भोलेनाथ के लिए उसके नाम पापड़ बेलने पड़ेंगे और तब आटे दाल का भाव मालूम होगा इसका पता जमीन पर पांव नहीं रख रहे हो इसीलिए मेरा कहना मानो भले ही मैं लाख बार फेल हो गया हूं लेकिन तुमसे बड़ा हूं बड़ा दुनिया का मुझे तुमसे ज्यादा एक्सपीरियंस है जो कुछ कहता हूं उसे memories कर लो नहीं तो पछताओगे

स्कूल का समय हो रहा था भगवान जाने उपदेश माला कब समाप्त होती खाना आज मुझे पता लग रहा था जब पास होने पर ही अपमान हो रहा है तो फिर हो जाए भयंकर तस्वीर खींची थी हुआ कहां गायब हो गया और फिर मेरा चोरों के जैसा जीवन करने लगा फिर फाइनल एग्जाम हुआ और कुछ ऐसा संयोग हुआ कि मैं तेरे पास हो गया और भाई साहब फिर फेल हो गए मैंने बहुत मेहनत नहीं की और ना जाने क्लास में कैसे फर्स्ट आ गया मुझे खुद आश्चर्य हुआ भाई साहब ने जी तोड़ मेहनत की थी उसका एक-एक शब्द चार्ट गए थे इधर 10:00 बजे रात तक सुबह 4:00 तक 6:00 से 9:30 तक स्कूल जाने के पहले चेहरे से खत्म हो गई थी मगर बेचारे फेल हो गए हम पर दया आ रही थी

मैं भी रोने लगा अपने पास होने की खुशी आज ही हो गई थी मैं भी फेल हो गया तो भाई साहब को इतना दुख नहीं होता लेकिन किस्मत की बात डालें और भाई साहब अमरमणि भाई साहब 1 साल और फेल हो गए तो मैं उनके बराबर हो जाऊंगा और फिर वह किस आधार पर मेरी इंसल्ट कर सकेंगे लेकिन मैंने इस पूरे विचार को दिल से निकाल डाला आखिर वह मुझे मेरे भले के लिए नहीं तो डालते हैं हां जरूर मुझे उस वक्त बुरा लगता है मगर शायद उनके भाषण का ही असर है कि मैं दनादन पास होता जाता हूं और इतने अच्छे नंबरों से अब भाई साहब बहुत कुछ नरम पड़ गए थे कई बार मुझे डांटने का मौका मिलने पर भी उन्होंने धीरे से काम लिया समझने लगे थे कि मुझे डांटने का अधिकार होने नहीं रहा था यार अभी तो बहुत कम मेरी याद आती भी बड़ी फायदा उठाने लगा मुझे कुछ ऐसा ख्याल आया कि मेरी किस्मत बहुत अच्छी है थोड़ा बहुत पढ़ लिया करता था वह भी बंद कर दिया पैदा हो गया था आपका सम्मान करता था

और उनकी नजर बचाकर पतंग उड़ाता था मांझा देना आकर नहीं बांधना पतंग टूर्नामेंट की तैयारियां बगैरा समस्याएं अब छुपाकर हल्की जाती थी भाई साहब कोई इज्जत नहीं होने देना चाहता था कि उनका सम्मान और लिहाज मेरी नजरों से कम हो गया है लेकिन शाम के समय हॉस्टल से दूर में पतंग लूटने बेतहाशा तोड़ा जा रहा था आंखें आसमान की ओर थी और मन उस पतन की ओर जूही गति से घूमता नीचे की ओर चला जा रहा था मानो कोई आत्मा स्वर्ग से निकलकर बेपरवाह मन से नए संस्कार ग्रहण करने जा रही हो इसमें बच्चों की एक पूरी सेना लग गई और वह सेना 1845 लिए उनका स्वागत करने को थोड़ी आ रही थी किसी को अपने आगे पीछे की खबर नहीं थी सभी मानव पतंग के साथ ही आकाश में उड़ रहे थे खाली रास्ता है मोटरकार है

भाई साहब से मेरा झगड़ा हो गया क्या बाजार से लौट रहे थे उन्होंने वही मेरा हाथ पकड़ लिया और उसे बोले दिन आवारा लड़कों के साथ ही पढ़ते हुए शर्म नहीं आती नहीं पड़े लेकिन हम दोनों चाहे सारी दुनिया के एजुकेशन हासिल कर लें तब भी मां और पिताजी को हमें समझाने और सुधारने का अधिकार हमेशा रहेगा सिर्फ इसलिए नहीं उन्होंने हमें जन्म दिया है बल्कि इसलिए कि उन्हें दुनिया का हमसे ज्यादा तजुर्बा है और रहेगा अमेरिका में किस तरह का स्टेट लाटरी ने कितनी शादी की और आसमान में कौन सी ऐसी बातें हैं जिनका ज्ञान से ज्यादा है और किसी को नहीं पहचानेंगे कामयाब नहीं हुए तो किसी डॉक्टर को भी नहीं जानते कि महीने भर करते हैं और जाते हैं मैं जानता हूं तुम्हें मेरी बातें शेयर लग रही है उनकी इस नई तरकीब के सामने मेरा सर उनके सामने झुक गया गुजरात सचमुच अपनी कमी और छोटे बंका है साथ हुआ और भाई साहब के प्रति मेरे मन में श्रद्धा पैदा हुई मैंने नम आंखों से कहा हरिश नहीं आप जो कुछ कह रहे हैं वह बिल्कुल सच है और आपको कहने का पूरा अधिकार है भाई साहब ने मुझे गले लगा लिया और बोले मैं पतंग उड़ाने को मना नहीं करता मेरा भी गिर जाता है लेकिन क्या करूं अगर खुद चला गया तो कैसे करूंगा संयोग से उसी वक्त हमारे ऊपर लटक रही थी उसके पीछे पीछे दौड़ा चला रहा था उन्होंने उस के पीछे दौड़ रहा था

ऐसे मोड़ पर यह जबरदस्त कहानी यहीं पर समाप्त होती है इसके बारे में बताएं नकलची बंदर कहानी में मुंशी प्रेमचंद जी ने जिम्मेदारियों के बारे में बताया है अक्सर देखा जाता है कि कल का जो सबसे पहला आया बड़ा बच्चा होता है उसके परिवार वाले बहुत सी उम्मीदें लगा कर बैठ जाते हैं उससे उम्मीद की जाती है कि वह अपनी जिम्मेदारियों को समझें और अपने छोटे भाई बहनों के लिए एक अच्छा एग्जाम पर सेट करें इसमें भी बड़े भाई साहब पर कई पोस्ट पढ़ाई का बोझ अपने छोटे भाई को सही रास्ते पर रखने की ड्यूटी इसमें बड़ा भाई पढ़ाई को बहुत महत्व देता है क्योंकि वह जानता है कि बिना पढ़े लिखे एक अच्छी जिंदगी जीना नामुमकिन है ऐसा नहीं चलता नहीं था उनकी इच्छाओं को दबा दिया था वही करेगा तो उसका छोटा भाई छोटा भाई पढ़ने में होशियार था और गहराई का पता चलता है छोटे भाई से जलन नहीं हुई अमृतसर यह समझने में चूक जाते हैं कि हमारे बड़ों की डांट में हमारी ही भलाई छुपी होती है उनकी डांट फटकार हमें पूरी जरूर लगती है लेकिन उसमें जिंदगी की कड़वी सच्चाई छुपी होती है जिसे हम देख नहीं पाते उन्हें जिंदगी का ज्यादा होता है इसलिए हमें उनकी बातों पर ध्यान देना चाहिए नहीं तो समय निकलने के बाद पछताने के अलावा हम कुछ भी नहीं कर पाएंगे इसके साथ साथ हम सभी में अपनी अपनी जिम्मेदारियों का एहसास होना चाहिए और इससे बचने के बजाय उसे दिल से निभाना चाहिए भाई साहब निभा रहे थे कपूर डालकर उसे क्यों दबाया जाए उम्मीद करते हैं 

यह कहानी बड़े भाई साहब आपको बेहद पसंद आई होगी आपके एक्सपीरियंस आपकी फीलिंग परी की कहानी आप किस राइटर की है कौन सी स्टोरी.



brother gift, opposite of elder brother, wife of elder brother is called, antonyms of elder brother, synonyms of elder brother, responsibility of elder brother, elder of brother, for elder brother birthday wishes, for elder brother quotes, for elder brother status, for elder brother gift, opposite of elder brother, wife of elder brother is called, antonyms of elder brother, synonyms of elder brother, r

No comments: