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Sunday, May 2, 2021

मार्केटिंग मैनेजमेंट पार्ट 1।

शुरू करें तो उसे पहले क्या आप मार्केटिंग का मोस्ट इफेक्टिव मेथड जानते हैं कि आप यह जानना चाहते हैं कि एक बिजनेस मार्केट में बाकियों को कैसे डोमिनेंट कर के कस्टमर की लॉयल्टी जीत लेता है क्यों नहीं जाना चाहते कि क्लॉक वॉलमार्ट कैटरपिलर और आई के जैसे सख्त स्कूल ब्राइटनेस हाई लेवल मार्केटिंग कैसे करते हैं इस समय में आप मार्केटिंग मैनेजमेंट के बारे में पड़ेंगे आपको मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस और मार्केटिंग के बारे में बताएंगे इसको भी सीखने को मिलेगा कि कैसे मार्केट se information कलेक्ट कर के दे सकते हैं तो इसमें आपको कंज्यूमर बिहेवियर के बारे में भी पता चलेगा और उसे करने वाले और उसके साथी एंड में हम बात करेंगे कस्टमर को बेस्ट वैल्यू देने की बात करते हैं मार्केटिंग की मार्केटिंग क्या है word में डिस्क्राइब कर सकते हैं और लोगों की जरूरत का पता करना फिर demand के हिसाब से प्रोडक्ट की मार्केटिंग का गोल होता है क्यों इतनी अच्छी तरह समझ लो कि जब पूरी तरीके से कोई जरूरत नहीं पड़ेगी जो प्रोडक्ट मार्केट में उपलब्ध होगा अवेलेबल होगा तो खुद ही आकर उसे खरीदेंगे आगे बढ़ते और अब बात करते हैं जब लपिंग मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस के बारे में मतलब यह कि किसी भी ब्रांड की मार्केटिंग एक्टिविटीज के बीज की मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस होती है उसके लिए डिसिप्लिन और फ्लैक्सिबिलिटी दोनों की जरूरत पड़ती है मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस में डिसिप्लिन का होना बहुत इंपॉर्टेंट है क्योंकि यह दृष्टिकोण में होना चाहिए 
वॉल्यूम बंद होनी चाहिए इफेक्टिव मार्केटिंग का फर्ज है एसीपी यानी कि सेगमेंटेशन टारगेटिंग एंड पोजिशनिंग और यह प्रोडक्ट फ्री टीवी पहले का स्टेज है स्टेशन का मीनिंग है मार्केट को कई हिस्सों में बांट दीजिए टारगेटिंग का मीनिंग है स्पेसिफिक लाइंस को टारगेट करना और पोस्टिंग यह पता लगाना है कि आपका प्रोडक्ट क्या वैल्यू देखा और यह बातों से डिफरेंट कैसे हैं आप डिसाइड करेंगे कि कौन प्रोडक्ट यूज करेगा . प्रोडक्ट है क्योंकि आपने टारगेट किया है सिर्फ वही हवेली सकते हैं
मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस वाली कंपनी है उनका मीनिंग है 1990 के टाइम में अथॉरिटी के रूप में अपनी मार्केटिंग करनी शुरू कर दी थी स्पोर्ट्स अथॉरिटी के रूप में अपनी पहचान बनाई है 
आगे बढ़ते और आप बात करते हैं कलेक्ट इंफॉर्मेशन एंड मतलब यह कि मार्केटिंग में इंफॉर्मेशन बड़ी इंपॉर्टेंट होती है जो मेहनत से इंफॉर्मेशन कलेक्ट करता है वह कस्टमर को उतनी ही बेहतर ढंग से समझ सकता है उसी हिसाब से फिर वह बेहतर प्रोडक्ट और बेहतर मार्केटिंग प्लान एक्सक्यूट कर पाएगा तो बिजनेस में कंट्री ऑफ इंफॉर्मेशन होना बहुत जरूरी है ताकि मार्केटिंग मैनेजर good performance दे सके हर कंपनी में मार्केटिंग इनफॉरमेशन सिस्टम होता है जिसमें लोगों की मदद से किया जाता है और यह काम है कि वह इन इनफॉरमेशन ओं मार्केटिंग मैनेजमेंट करते हैं और काफी बेनिफिट मिलता है मार्केटिंग है
तो यह उनके लिए भी एडवांटेज है ऐसे बिजनेस ऑनलाइन हो या ऑफलाइन खुद का डाटा होना बहुत जरूरी है इसमें कस्टमर के use ग्राफिक्स यानी वह कहां से है कितनी है इसका है एक ट्रॉली ज्योग्राफिक्स यानी वह कैसा भी एक करता है इसका डाटा भी होना चाहिए जिसका मतलब है कि देश को अपने कस्टमर्स की स्टैंडर्ड ऑल लोकेशन ही नहीं बल्कि ज्यादा टारगेट इंफॉर्मेशन फ्लाइट कस्टमर को अपील करेगा और कंपनी की सेल्स के उपयोग करेगा कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी बेस्ट बाय के पास 15 टेराबाइट से भी ज्यादा डेटाबेस है और यह इंफॉर्मेशन उनके पास सात तालों के टाइम में कलेक्ट हुई है इस बारे में इंफॉर्मेशन का इतना बड़ा अमाउंट सारे फोन कॉल के रिकॉर्ड ईमेल चिल्ड्रन बॉयज और बाकी दूसरे छोर से कलेक्ट किया है डेटाबेस कलेक्शन के बाद कंपनी अपना इंक्रीज इन एल्गोरिदम रन करती है उसको क्या हुआ है कुछ कहा जाता है और उन्हें टेक्नोलॉजी के बारे में बहुत ज्यादा नॉलेज होती है फिर बुलाया जाता है उसको बोलते हैं जो अमीर होते हैं और कुछ अच्छे से समझती है तो इसकी मार्केटिंग की कितनी प्राइस है तभी तो कस्टमर को लगता है कि तुम का प्रोडक्ट उनके लिए ही बनाया गया है कस्टमर है और पैसे आते हैं तो आपको पता चल गया होगा कि क्यों मार्केटिंग और लॉन्ग टर्म सकती है प्रॉब्लम डिफाइन कैंट टू टाइप ऑफ प्लांट लव  
करना तीसरा स्टेप इंफॉर्मेशन को कलेक्ट करना चाहते थे पर उस इनफॉरमेशन टो एनालाइज करना 5:00 बजे रिजल्ट को प्रेजेंट किया जाना और लास्ट में फंसे थे डिसीजन लेना उसमें मार्केटिंग मैनेजर को प्रॉब्लम समझने में सूती कपड़े चाहिए एग्जांपल के लिए इंटरनेट प्रोवाइड कर आना चाहती थी इस तरीके से करते हैं उसके बारे में सब कुछ पता करो ज्यादा हो जाता है क्योंकि इसमें भी करते हैं कि लेने के लिए तैयार हो जाता है उन्होंने डिफरेंस बिटवीन सिटी और बैकग्राउंड वाली मदद का इंटरव्यू लिया जाए मार्केट इन ए स्मॉल कैमरा स्वीट किए ताकि डायपर चेंज इन रूटीन कार्ड सपोर्ट मॉनिटर किया जा सके यह पता लगेगा कि न्यू मॉम को चेंज करने के लिए करना पड़ता था क्योंकि बेबीस लगाते रहते हैं गाय पर पहन रखा है इन्हें तो उसका रिजल्ट निकला कि कंपनी ने अपना नया डायपर काफी पतला और बॉडी फिट बनाया गया टाइपिंग काम छोड़ा था और इसकी भारत-वेस्ट बदलती मदर्स का यह भी कहना था कि वह कार्टून वाले यूज करती है सड़क बन गया और कंपनी की सिम एकदम टॉप पर पहुंच गई यही नहीं हगीज के मार्केट शेयर में भी काफी इंक्रीमेंट हुआ 2007 में केवल क्लार्क ने 4 ट्रिलियन डॉलर के पीछे

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